पिछले 10 साल में सबसे खराब धनतेरस, लोगों ने खरीदे बहुत कम सोना, चांदी

25 अक्टूबर यानी शुक्रवार को धनतेरस था। इस दिन खरीदारी शुभ माना जाता है खासकर सोना, चांदी या मेटल की। जूलरी को भी धनतेरस से काफी उम्मीद रहती है। लेकिन इस धनतेरस पर जूलरी को खासा निराश होना पड़ा। इसकी मुख्य वजह है देशभर में सोने-चांदी की बिक्री में पिछले साल के धनतेरस के मुकाबले काफी गिरावट आना। और इस गिरावट के लिए इकोनॉमी में सुस्ती और सोने की कीमत में बढ़ी तेजी को जिम्मेदार माना जा रहा है। 

एक आंकड़ा के मुताबिक, इस धनतेरस पर देशभर में सोने-चांदी की बिक्री में पिछले धनतेरस के मुकाबले 40 प्रतिशत की कमी देखने को मिली है। शुक्रवार यानी धनतेरस के दिन दिल्ली में सोना प्रति 10 ग्राम 220 रुपए बढ़कर 39,240 रुपए पर बिका, जो कि पिछले साल के धनतेरस की तुलना में 20 प्रतिशत महंगा है। पिछले साल धनतेरस में 10 ग्राम सोना 32,690 रुपए में बिका था। 

Confederation of All India Traders (CAIT) के अनुसार, इस धनतेरस पर शाम तक करीब 2500 करोड़ रुपए के करीब 6,000 किलो सोने की बिक्री हुई, जबकि पिछले साल धनतेरस पर 5500 करोड़ रुपए के 1700 किलो सोने की बिक्री की गई थी। इस हिसाब से सोने की बिक्री में करीब 35-40 प्रतिशत कमी का अनुमान है जो कि सोने के कारोबारी के लिए चिंता की बात है। पिछले 10 साल में सबसे निराशाजनक धनतेरस माना जा रहा है। 



Plz Follow Me on: 


कोई टिप्पणी नहीं