2020-21 के लिए आज पेश होगा आम बजट, शेयर बाजार भी आज खुले रहेंगे

फाइल/ File Photo 
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आम बजट पेश करेंगी। ये मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा पूर्ण बजट होगा। यह सीतारमण का दूसरा बजट भी होगा, जो स्वतंत्र भारत के इतिहास में ऐसा करने वाली इंदिरा गांधी के बाद दूसरी महिला वित्त मंत्री बनीं।

मार्च 2021 को समाप्त होने वाले वर्ष के लिए सीतारमण पूरे साल का बजट पेश करेंगी।

बजट भाषण आज पूर्वाह्न लगभग 11 बजे शुरू होगा। बजट की प्रस्तुति की अवधि 90 से 120 मिनट तक होती है।

वित्त मंत्री ने शुक्रवार को संसद में 2019-20 के लिए बजट पूर्व आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया, जिसमें अर्थव्यवस्था की स्थिति का अनुमान लगाया गया और इन चुनौतियों को रेखांकित किया गया। सर्वेक्षण मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन द्वारा जारी किया गया था।

केंद्रीय बजट सरकार का वित्तीय विवरण है, जो अतीत में अपने राजस्व और व्यय का विवरण देने के साथ-साथ आने वाले वर्ष के लिए अनुमानित खर्च और अनुमानों का विवरण देता है।

सीतारमण ने पिछले साल जुलाई में अपना पहला बजट पेश किया था, जिसके तुरंत बाद 2019 के लोकसभा चुनाव में केंद्र में भाजपा की अगुवाई वाली सरकार वापस आ गई थी।

2016 तक, केंद्रीय बजट फरवरी के अंतिम कार्य दिवस को प्रस्तुत किया जाता था। पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2017 में केंद्रीय बजट 1 फरवरी को पेश किए जाने पर परंपरा को बदल दिया था।

आम बजट को देखते हुए भारतीय शेयर बाजार BSE, NSE पर भी आज कारोबार जारी रहेगा। इतिहास में पहली बार शनिवार को भारतीय शेयर पर खरी-बिक्री होगी।

BSE Budget Day Timings



Plz Follow Me on: 


कोई टिप्पणी नहीं