स्टेट बैंक की 41 लाख खाता के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, कारण जानकर हैरान रह जाएंगे

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने एवरेज मंथली बैलेंस नहीं रखने पर खाताधारकों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। बैंक ने इस वित्त वर्ष में अप्रैल-जनवरी के दौरान इस तरह के 41 लाख 10 हजार अकाउंट्स बंद कर दिये हैं। एक आरटीआई में मांगी गई जानकारी के तहत बैंक ने इसका खुलासा किया है। 

मध्यप्रदेश के नीमच के चंद्रप्रकाश गौड़ द्वारा आरटीआई के तहत मांगी गई जानकारी में बैंक ने बताया कि एवरेज मंथली मिनिमम बैलेंस के मौजूदा प्रावधान के मुताबिक, मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर जुर्माने के तौर पर एक अप्रैल 2017 से 31 जनवरी 2018 तक 41.1 लाख अकाउंट्स को बंद कर दिया गया है। आरटीआई के तहत  बैंक से मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर कितने खाता बंद किए गए हैं, ये जवाब मांगा था। 

स्टेट बैंक में करीब 41 करोड़ सेविंग्स बैंक अकाउंट हैं। उनमें से 16 करोड़ अकाउंट शून्य बैलेंस वाली प्रधानमंत्री जन धन योजना या बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट योजना के तहत खुला हुआ है जिस पर  एवरेज मंथली मिनिमम बैलेंस का कानून नहीं लगता है। बैंक ने साफ किया है कि अगर आप रेगुलर सेविंग्स बैंक अकाउंट को बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो मुफ्त में आप ऐसा कर सकते हैं। 








आपको बता दूं कि स्टेट बैंक ने पिछले साल अप्रैल में पांच साल के बाद एवरेज मंथली बैलेंस नहीं रखने पर दोबारा जुर्माना वसूलना शुरू किया था। हालांकि, अक्टूबर में एवरेज मंथली बैलेंस नहीं रखने पर चार्ज में कुछ कमी की थी। बैंक ने एक अप्रैल 2018 से जुर्माना में और कमी की घोषणा की है। 


कोई टिप्पणी नहीं