HDFC बैंक का क्रेडिट-डेबिट-प्रीपेड कार्ड इस्तेमाल करते हैं, क्या...

बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी पर स्पष्ट कानून नहीं होने और इसके खिलाफ कई तरह की शिकायतें मिलने के बाद भारतीय बैंक अब इसको लेकर अपने ग्राहकों को सतर्क कर रहे हैं और कार्रवाई भी कर रहे हैं।
((दक्षिण कोरिया में अब चोरी छुपे बिटकॉइन नहीं खरीद-बेच सकेंगे
अगर आप HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या फिर प्रीपेड कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो इन कार्डों से बिटकॉइन समेत किसी भी क्रिप्टोकरेंसी यानी वर्चुअल करेंसी की खरीद-बिक्री की, तो आपकी खैर नहीं। दरअसल, बैंक ने ऐसा करने पर सभी तरह का कार्ड ब्लॉक कर दिया है। साथ ही आगे से ऐसा करने पर कार्ड को ब्लॉक करने की चेतावनी भी दी है। आप चाहे घरेलू क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज से ऐसा करें या फिर विदेशी ऑनलाइन क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज, बैंक हर हाल में आपका कार्ड ब्लॉक कर देगा।

बैंक ने अपने ग्राहकों को भेजे संदेश में कहा है कि क्रिप्टोकरेंसी को लेकर दुनियाभर में काफी शिकायतें मिल रही हैं और देश के केंद्रीय बैंक रिजर्व बैक ने भी क्रिप्टोकरेंसी को ैर-कानूनी घोषित कर दिया है,साथ ही क्रिप्टोकरेंसी में कारोबार करने से आगाह किया है। आपको बा दूं कि रिजर्व बैंक कई बार क्रिप्टोकरेंसी में कारोबार के संभावित आर्थिक, ऑपरेशनल, कानूनी और सुरक्षा संबंधी रिस्क की आशंका जताई है। वित्त मंत्रालय भी कई बार क्रिप्टोकरेंसी को गैर-कानूनी करार दिया है। साथ ही सरकार बिटकॉइन के निवेशकों और क्रिप्टोकरेंसी ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के खिलाफ कार्रवाई भी की जा रही है। 

हालांकि, तमाम चेतावनियों और कार्रवाई के बावजूद घरेलू क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म एक्सचेंज क्रिप्टोकरेंसी में  सामान्य कारोबार का दावा कर रहे हैं। 

((बिटक्वाइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े दुनियाभर के मौजूदा कानून की स्थिति
(मैं हूं बिटक्वाइन...दुनिया मेरी दीवानी...सुनिये, मेरी कहानी...
(बिटक्वाइन के अलावा भी बहुत सारी डिजिटल करेंसी हैं, यहां देखें लिस्ट 
((भारत में बिटक्वाइन खरीदने-बेचने के लिए कुछ एक्सचेंज 
((अलग-अलग बिटक्वाइन एक्सचेंज, अलग-अलग नियम, जानिए दुनिया के बिटक्वाइन एक्सचेंज के बारे में 
Plz Follow Me on: 

कोई टिप्पणी नहीं