PM मोदी 16 जनवरी को स्टार्ट-अप इंडिया की शुरुआत करेंगे

भारत सरकार 16 जनवरी, 2016 को नई दिल्ली में स्टार्ट-अप इंडिया की शुरुआत करेगी। इस आयोजन का उद्देश्य देश के युवाओं में उद्यमशीलता की भावना पैदा करना है। आयोजन में देशभर के 1500 से अधिक स्टार्ट-अप के शीर्ष संस्थापक और कार्यकारी अधिकारी हिस्सा लेंगे। समापन सत्र को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संबोधित करेंगे और वे स्टार्ट-अप कार्य योजना की शुरुआत तथा उसका अनावरण करेंगे।

16 जनवरी, 2016 को सुबह 9.30 पर विज्ञान भवन में आयोजन का उद्घाटन वित्त एवं कारपोरेट मामलों के मंत्री अरुण जेटली करेंगे। वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री निर्मला सीतारमण विशिष्ट अतिथि होंगी।

आयोजन में स्टार्ट-अप उद्यम पर एक वैश्विक कार्यशाला दिनभर चलेगी और इसके दौरान उद्यमशीलता एवं नवाचार : भारतीय स्टार्ट-अप के विकास और समृद्धि के उपाय, नवाचार में महिला उद्यमियों की भूमिका, डिजिटली करण द्वारा भारत के भविष्य में परिवर्तन, भारतीय स्वास्थ्य सुविधाओं में विकास और वित्तीय समावेश जैसे विषयों पर चर्चा की जाएगी। उद्यमशीलता का लाभ उठाने में मुद्रा की भूमिका विषय पर होने वाली चर्चा की अध्यक्षता श्री जयंत सिन्हा करेंगे। नीति निर्माताओं के साथ एक अनोखे प्रश्नोत्तरी सत्र का आयोजन भी किया जाएगा जिसमें प्रमुख मंत्रालयों और विभागों के सचिव यह बताएंगे कि सरकार किस तरह स्टार्ट-अप के लिए ईको-प्रणाली का विकास कर रही है। इस चर्चा में राजस्व विभाग, मानव संसाधन एवं विकास विभाग, कारपोरेट मामलों के विभाग, वित्तीय सेवा विभाग, आर्थिक मामलों के विभाग, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, बायोटेक्नॉलाजी विभाग, इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम विभाग तथा कौशल विकास विभाग के सचिव हिस्सा लेंगे। इसके अलावा सेबी और सिडबी द्वारा प्रजेंटेशन भी दिया जाएगा।

आयोजन के दौरान औद्योगिक पूंजी और दुनिया की जानीमानी हस्तियों के साथ बातचीत भी की जाएगी, जिनमें मसायोशी सन (सॉफ्टबैंक के संस्थापक एवं कार्यकारी अधिकारी), ट्रेविस कालानिक (संस्थापक उबेर) और एडम न्यू मैन (संस्थापक वी-वर्क) शामिल हैं। आयोजन में स्टार्ट-अप, औद्योगिक पूंजी और सिलीकॉन वैली के 40 से अधिक कार्यकारी अधिकारी विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित रहेंगे और प्रश्नोत्तरी सत्र में भाग लेंगे। गूगल इस अवसर पर ‘लांचपैड एक्सिलेरेटर’ नामक एक सत्र का आयोजन करेगा। इसमें सॉफ्टबैंक के अध्यक्ष एवं मुख्य संचालन अधिकारी निकेश अरोड़ा स्टार्ट-अप वित्तपोषण के संबंध में भागीदारों से बातचीत करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने पिछले ‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम में संकेत दिया था कि स्टार्ट-अप इंडिया की कार्ययोजना को आयोजन के हिस्से के रूप में शुरू किया जाएगा। योजना के तहत सरकार द्वारा शुरू किये जाने वाले कार्यक्रमों और पहलों को रेखांकित किया जाएगा, जिन्हें सरकार ने देश में मददगार स्टार्ट-अप इकोप्रणाली को विकसित करने के मद्देनजर शुरू किया है। इस आयोजन के महत्व को देखते हुए देश में स्टार्ट-अप संस्कृति को प्रोत्साहन दिया जाएगा और आयोजन का सभी आईआईटी, आईआईएम, एनआईटी, आईआईआईटी और केंद्रीय विश्वविद्यालयों तथा भारत के 350 जिलों से अधिक युवा समूहों के लिए सीधा प्रसारण किया जाएगा।

इसका आयोजन औद्योगिक नीति एवं प्रोत्साहन विभाग, इनवेस्ट इंडिया और स्टार्ट-अप इको प्रणाली संबंधी आई-स्प्रिट, योअर स्टोरी, नेसकॉम, शीदपीपल.टीवी और कायरोस सोसाइटी तथा फिक्की और सीआईआई की युवा शाखा के सहयोग से कर रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं