30 से कम में कमाल करने वाले भारतीय फोर्ब्स लिस्ट में

एक समय था जब प्रोफेशनल सफलता के लिए युवावस्था बाधा मानी जाती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं रहा। डिजिटल दौर में जो बड़े हुए हैं उनकी महत्वाकांक्षाएं भी बढ़ी हैं, चुनौतियों को वो मौकों में बदल रहे हैं और कम उम्र को कामयाबी का रोड़ा मानने को तैयार नहीं हैं। भरोसा नहीं होता तो फोर्ब्स की '30 अंडर 30' की ताजा लिस्ट देख लीजिए।

अमेरिका की मशहूर पत्रिका फोर्ब्स ने 30 साल से कम उम्र में कामयाबी हासिल करने वाले व्यक्तियों की वार्षिक सूची जारी की है। इसमें अलग-अलग क्षेत्रों में बिल्कुल नई परिस्थिति तैयार करने वाले 45 भारतीय और भारतीय मूल के उद्यमी शामिल हैं। '30 अंडर 30' नाम से जारी इस लिस्ट में 600 पुरुष-महिलाएं शामिल हैं जो अमेरिका के सबसे महत्वपूर्ण युवा उद्यमी, रचनात्मक नेतृत्व और चमकते सितारे हैं।

लिस्ट में शामिल नाम:
इस लिस्ट के कंज्‍यूमर टेक्नोलॉजी सेगमेंट में 22 साल के रितेश अग्रवाल का नाम शामिल है जो ओयो रूम्स के संस्थापक और सीईओ हैं। फोर्ब्स का ओयो के बारे में कहना है, ऐसे देश में जहां कम किराए वाली होटल की उपलब्धता कम है ओयो ने पूरे भारत के 100 शहरों में 2,200 छोटे होटलों का नेटवर्क तैयार किया है। लिस्ट में गगन बियाणी और नीरज बेरी का भी नाम है जो मोबाइल एप्लिकेशन, स्प्रिग के सह-संस्थापक हैं। यह मोबाइल एप्लिकेशन लोगों को स्वास्थ्यवर्धक खाना ढूंढने और तेजी से इसका सप्लाई कराने में मदद करता है।

इसमें 25 साल की करिश्मा शाह का भी नाम है जो एल्फाबेट के गूगल एक्स से जुड़ी हैं। मनोरंजन क्षेत्र से 27 साल की कनाडाई लिली सिंह का नाम है जो लेखक-हास्य कलाकार हैं।

भारतीय मूल के अन्य सफल लोगों में सिटी ग्रुप की उपाध्यक्ष नीला दास भी शामिल हैं। 29 साल की दिव्या नेट्टिमी वाइकिंग ग्लोबल इन्वेस्टर में निवेशक विश्लेषक हैं। इस सूची में विकास पटेल का भी नाम है जो हेज फंड मिलेनियम मैनेजमेंट में वरिष्ठ विश्लेषक हैं।

फोर्ब्स की इस लिस्ट में मीडिया जगत से MSNBC की 27 साल की निशा चित्तल और NowThis Media के 29 वर्षीय आशीष पटेल का नाम शामिल है।

मैन्युफैक्चरिंग सेगमेंट से फोर्ब्स की इस लिस्ट में 28 वर्षीय संप्रीति भट्टाचार्या और 29 वर्षीय सागर गोविल का नाम शामिल है। 28 वर्षीय सोशल उद्यमी अनूप जैन और कानून एवं पॉलिसी सेगमेंट से आशीष कुंभट ने भी फोर्ब्स की इस लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रहे।

फोर्ब्स की इस लिस्ट में दीपायन घोष, अनीशा सिंह, संजम गर्ग के नाम भी शामिल हैं। फोर्ब्स की '30 अंडर 30' की लिस्ट में शामिल उद्यमी उपभोक्ता प्रौद्योगिकी, शिक्षा, मीडिया, विनिर्माण और उद्योग, कानून और नीति, सामाजिक उद्यमी, विज्ञान और कला क्षेत्रों से जुड़े हैं।

कोई टिप्पणी नहीं