AIS For Taxpayer (‘एआईएस फॉर टैक्सपेयर’) मोबाइल ऐप शुरू, जानें इसके फायदे


आयकर विभाग ने करदाताओं की सुविधा के लिए वार्षिक सूचना विवरण (एआईएस)/करदाता सूचना सारांश (टीआईएस) में उपलब्ध जानकारी को देखने के लिए ‘एआईएस फॉर टैक्सपेयर नाम से एक मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया है। ‘एआईएस फॉर टैक्सपेयर आयकर विभाग द्वारा निःशुल्क प्रदान किया जाने वाला एक मोबाइल एप्लिकेशन है। यह मोबाइल एप्लिकेशन गूगल प्ले और ऐप स्टोर पर उपलब्ध है। इस ऐप का उद्देश्य करदाता को एआईएस/टीआईएस का विस्तृत विवरण प्रदान करना है जो करदाता से संबंधित विभिन्न स्रोतों से एकत्रित जानकारी को प्रदर्शित करता है।

>एआईएस फॉर टैक्सपेयर मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें  

करदाता इस मोबाइल ऐप का उपयोग एआईएस/टीआईएस में उपलब्ध अपने टीडीएस/टीसीएसब्याजलाभांशशेयर लेनदेनकर भुगतानआयकर रिफंडअन्य सूचनाओं (जीएसटी डेटाविदेशी प्रेषणआदि) से संबंधित जानकारी देखने के लिए कर सकते हैं। इस ऐप में करदाता के लिए प्रदर्शित जानकारी पर प्रतिक्रिया देने का विकल्प और सुविधा भी उपलब्ध है।

इस मोबाइल ऐप का उपयोग करने के लिएकरदाता को अपना पैन नंबर प्रदान करके ऐप पर पंजीकरण करना होगा और मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी एवं ई-फाइलिंग पोर्टल पर पंजीकृत ई-मेल से प्रमाणित करना होगा। प्रमाणीकरण किए जाने के बादकरदाता इस मोबाइल ऐप की सुविधाओं का लाभ उठने के लिए बस 4 अंकों का पिन अंकित कर सकता है।

यह अनुपालन में आसानी को सुविधाजनक बनाने वाली करदाता सेवाएं प्रदान करने की दिशा में आयकर विभाग द्वारा की गई एक और पहल है।    

(साभार- pib)

('बिना प्रोफेशनल ट्रेनिंग के शेयर बाजार जरूर जुआ है'

((शेयर बाजार: जब तक सीखेंगे नहीं, तबतक पैसे बनेंगे नहीं! 





Plz Follow Me on: 

(मैं और मेरे पैसे अक्सर ये बातें करते हैं.... 

कोई टिप्पणी नहीं