NCDEX के IPO को सेबी ने दी मंजूरी






मार्केट रेगुलेटर सेबी ने देश के दिग्गज कमोडिटी डेरिवेटिव्ज एक्सचेंज NCDEX (नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्ज एक्सचेंज) के आईपीओ को मंजूरी दे दी है।  इस आईपीओ के जरिये एक्सचेंज का लक्ष्य 500 करोड़ रुपए जुटाना है। 

((कमोडिटी मार्केट में अब म्युचुअल फंड कर सकेंगे निवेश, सर्कुलर जारी, जानें खास बाते
((कच्चे तेल और नैचुरल गैस के निवेशक इन आंकड़ों पर नजर रखेंगे तो फायदे में रहेंगे
((सोने-चांदी के निवेशक इन आंकड़ों को लेकर अलर्ट रहें, नुकसान से बचे रहेंगे


दस्तावेज के अनुसार, आईपीओ में 100 करोड़ रुपये तक के नये इश्यू और शेयरधारकों के 1,44,53,774 शेयरों की बिक्री की पेशकश शामिल होगी। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और एसबीआई कैपिटल मार्केट्स इस आईपीओ के प्रबंधक होंगे।  एनसीडीईएक्स के शेयर बीएसई और एनएसई में सूचीबद्ध होने का अनुमान है। बीएसई और MCX के बाद एक्सचेंज की ओर से तह थर्ड लिस्टिंग होगी। कंपनी ने फरवरी में अपने आईपीओ कागजात के साथ भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) से संपर्क किया था।

((बेस मेटल्स में कारोबार करते हैं, तो इन आंकड़ों को नजरअंदाज मत करें, फायदा होगा
((कमोडिटी में ट्रेडिंग करना चाहते हैं, पहले जान लीजिए कुछ खास बातें
((आप अगर कमोडिटीज डेरिवेटिव्ज ट्रेनर्स बनना चाहते हैं, तो सेबी के इन नियमों का पालन करें


एनसीडीईएक्स की वेबसाइट के मुताबिक, एनएसई 15% हिस्सा के साथ सबसे बड़ा हिस्सेदार है, इसके बाद एलआईसी की 11.10%, NABARD (नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट का 11.10% , IFFCO (इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर, को-ऑपरेटिव लिमिटेड) का 10%,  ओमान इंडिया ज्वाइंट इन्वेस्टमेंट फंड का 10%, PNB का 7.29%, केनरा बैंक का 6% जबकि आईडीएफसी प्राइवेट इक्विटी फंड का 5% हिस्सा है। 
एनसीडीईएक्स आईपीओ से जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल और अधिक कमोडिटी कॉन्ट्रैक्ट लॉन्च करने के साथ साथ मौजूद निवेशकों के लिए एक्जिट विंडो की सुविधा देने में किया जाएगा। 

2003 में इस एक्सचेंज की स्थापना हुई थी और 85 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ देश का दिग्गज एग्रो कमोडिटी डेरिवेटिव्ज एक्सचेंज है। 





Plz Follow Me on: 


कोई टिप्पणी नहीं