भारत में सोने के गहने-जेवर की मांग 11 साल में सबसे कम-WGC (वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल)

सोने की आसमान छूती कीमत और लॉकडाउन का असर भारत में सोने के गहने-जेवर की मांग पर भी पड़ रही है। इस साल की जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान भारत में सालाना आधार पर सोने के गहने की मांग में 41% की गिरावट आई है। सोने के कारोबार पर नजर रखने वाले वैश्विक संगठन वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) ने अपनी ताजा रिपोर्ट में जानकारी दी है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में जनवरी-मार्च 2020 के दौरान 73.9 टन सोने के गहने की मांग रही, जो कि पिछले साल की इसी तिमाही के 125.4 टन के मुकाबले 41 प्रतिशत कम है। वहीं दूसरी ओर, इस दौरान दुनिया भर में सोने के गहने की मांग 39 प्रतिशत जबकि चीन में 65 प्रतिशत घटी है। 



इस साल की मार्च तिमाही में अगर भारत में सोने की औसत कीमत की बात करें, तो 41,124 रुपए प्रति 10 ग्राम रही है जो कि पिछले साल की इसी तिमाही के मुकाबले 26.6 प्रतिशत ज्यादा है। WGC का कहना है कि डॉलर टर्म में सोने की कीमत बढ़ने की वजह से भारत के स्थानीय बाजारों में इसकी कीमत मार्च में 44,315 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई। काउंसिल का मानना है कि लॉकडाउन की वजह से आने वाले दिनों में भी सोने के गहने की मांग घटेगी। 
>गोल्ड ETF की मांग में जोरदार बढ़ोतरी:
उधर, दूसरी ओर इस साल की मार्च तिमाही  दुनिया भर में गोल्ड ETF की मांग में जोरदार इजाफा देखा गया है। दुनिया भर में गोल्ड ETF की मांग करीब 300% बढ़ गई। 




Plz Follow Me on: 


कोई टिप्पणी नहीं