श्रीराम प्रॉपर्टीज (Shriram Properties) IPO लाने की तैयारी में

श्रीराम ग्रुप की रियल इस्टेट कंपनी श्रीराम प्रॉपर्टीज इस साल आम बजट के बाद आईपीओ लाएगी। कंपनी इस आईपीओ के जरिये 750-800 करोड़ रुपए जुटाएगी। कंपनी इस प्रस्तावित आईपीओ से जुटाई गई रकम का इस्तेमाल भविष्य के अपने विस्तार में करेगी। 

श्रीराम प्रॉपर्टीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर एम मुरली का कहना है कि पिछले कुछ समय से शेयर बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। बड़ी कंपनियों का प्रदर्शन अच्छा है, वहीं छोटी और मंझोली कंपनियां संघर्ष कर रही है। उन्होंने आगे उम्मीद जताई कि आगामी आम बजट के अच्छा रहने वाला है। मुरली ने आम बजट के कंपनी का आईपीओ लाने की बात कही। अप्रैल 2020 तक कंपनी को आईपीओ लाने की मंजूरी मिल चुकी है। 

कंपनी को हालांकि प्राइमरी और सेकंडरी मार्केट से करीब 1250 करोड़ रुपए जुटाने की अनुमति मिली हुई है लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए कंपनी  को 750-800 करोड़ रुपए जुटाने की उम्मीद है। इसमें से कंपनी करीब 250 करोड़ रुपए प्राइमरी मार्केट से जबकि बाकी रकम सेकंडरी मार्केट से जुटाएगी। 

कंपनी ने पिछले तीन सालों में कारोबार में ग्रोथ दिखाई है। कंपनी ने 2017-18 में करीब 2.4 मिलियन वर्ग फीट, 2018-19 में करीब 3.5 मिलियन वर्ग फीट रियल इस्टेट विकसित किया है, वहीं कंपनी का इस वित्त वर्ष में 4 मिलियन वर्ग फीट और अगले साल 5 मिलियन वर्ग फीट विकसित करने का लक्ष्य है।

कंपनी का फोकस सस्ते और मिड मार्केट सेगमेंट पर है। कंपनी का कहना है कि नोटबंदी, जीएसटी और रेरा के आने से रिटल इस्टेट सेक्टर में काफी बदलाव आया है। फिलहाल 90-95 प्रतिशत रियल इस्टेट मार्केट में 50-60 बड़ी कंपनियों की हिस्सेदारी है। 

शेयर बाजार से पैसा बनाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें
>आईपीओ Vs एफपीओ  Vs ओएफएस;  IPO vs FPO Vs OFS 



Plz Follow Me on: 


कोई टिप्पणी नहीं