इलाहाबाद बैंक का लोन हुआ सस्ता, जानें नया रेट

रिजर्व बैंक ने हालांकि दिसंबर की बैठक में प्रमुख दरों में कटौती नहीं की है, लेकिन कई बैंक लोन सस्ते कर रहे हैं। स्टेट बैंक, एचडीएफसी बैंक, यूको बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया के बाद इलाहाबाद बैंक ने भी सीमांत लागत पर आधारित कर्ज की दर (MCLR) में कमी कर दी है। इलाहाबाद बैंक ने एमसीएलआर 0.05% घटा दी है। इस कटौती के बाद बैंक से होम लोन, पर्सनल लोन, ऑटो लोन समेत सभी तरह के लोन सस्ते हो जाएंगे। नई दरें आज से लागू हो गईं। 


बैंक ने गुरुवार को शेयर बाजारों को इस बारे में सूचना भेजी है। इसमें बताया है कि बैंक के एक साल के एमसीएलआर अब घटकर 8.30% रह गए हैं जो कि  पहले यह 8.35% था।


एक साल के एमसीएलआर वह मानक दर है जिस पर ज्यादातर उपभोक्ता कर्ज मसलन कार और पर्सनल लोन की ब्याज दरें तय होती हैं। शेष परिपक्वता अवधि मसलन एक दिन से लेकर छह माह तक के कर्ज के लिए एमसीएलआर 7.80% से 8.15% रहेगी.


कुल मिलाकर आरबीआई ने इस साल फरवरी से अक्टूबर तक रेपो रेट में 1.35% की कमी की है। इसका पूरा फायदा अब तक ग्राहकों तक नहीं पहुंचा है नए लोन में अभी 0.44 % की कटौती की गुंजाइश बची हुई है। आरबीआई का कहना है कि फरवरी से औसतन एमसीएलआर में 0.49 % की कमी हुई है, जबकि इसी दौरान रेपो रेट में 1.35 % की कटौती की गई है.



Plz Follow Me on: 


कोई टिप्पणी नहीं