आया कम ब्याज का सीजन, कहां मिलेगा गारंटीड और ज्यादा रिटर्न

रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन ने इस कारोबारी साल की पहली मौद्रिक समीक्षा में भले  ही ब्याज दरों में कमी नहीं की, लेकिन इस साल अब तक रेपो रेट में आधे परसेंट की कटौती कर संकेत दे दिए हैं कि ब्याज दर में
कमी का सीजन शुरू हो गया है।
लोन ग्राहकों के लिए ये अच्छी खबर हो सकती है लेकिन बैंक FD (फिक्स्ड डिपॉजिट), RD (रेकरिंग डिपॉजिट) में पैसे लगाने वालों के लिए तो कतई अच्छी खबर नहीं है। क्योंकि आने वाले दिनों में उनको अपने पैसे कम रिटर्न मिलेगा। ऐसे में उनको गारंटीड और ज्यादा रिटर्न के नए मौके तलाशने होंगे।
अगर, अभी बैंक डिपॉजिट पर ब्याज की बात करें तो ज्यादातर बैंक सालाना 9% तक दे रहे हैं। जाहिर अगर दूसरी जगह निवेश करने से इससे ज्यादा और सुरक्षित रिटर्न मिलता है, वहां पैसा लगाना फायदेमंद होगा।
कहां मिलेगा ज्यादा और गारंटीड रिटर्न: 
-डेट फंड बेहतर विकल्प- अगर आप एक से दो साल के नजरिये से निवेश करना चाहते हैं तो डेट फंड आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है, लेकिन याद रखें गिरती ब्याज दर का फायदा सारे डेट फंड नहीं दे सकते हैं।
-आप इक्विटी बाजार में भी अपना एक्सपोजर बढ़ा सकते हैं, लेकिन शेयर बाजार में निवेश को लेकर जो जोखिम है उसको ठीक से मैनेज करना होगा।
-5 साल या उससे अधिक के लिए इनकम फंड्स और फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान (FMPs)में भी पैसा लगाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। हालांकि इनके मार्केट पर आधारित होने की वजह से गारंटीड रिटर्न की उम्मीद नहीं की जा सकती है।
-'सुकन्या समृद्धि योजना': यहां निवेश करने पर इस साल आपको  9.2% सालाना ब्याज मिलेगा। लेकिन, ये लंबी अविध के निवेशकों और बेटियों के लिए है।
सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में विस्तार से पढ़े:
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/03/ssyppf-fd.html

2-PPF, SCSS: लंबी अवधि के निवेशक अच्छे रिटर्न और टैक्स सेविंग के भी लिहाज से PPF,SCSS में पैसे लगा सकते हैं। लोक भविष्य निधि (PPF)पर 8.7 % तो वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS)पर 9.3%सालाना ब्याज मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं