25 लाख निवेशकों का ₹2,000 करोड़ का डिविडेंड बेकार पड़ा है, क्लेम करने के लिए ये प्रक्रिया अपनाएं

क्या आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं, लेकिन अपने शेयर वाली कंपनी या कंपनियों की तरफ से मिले डिविडेंड का अभी तक क्लेम नहीं किया है, तो जरूर करें। दरअसल, एक जानकारी के मुताबिक शेयर बाजार के करीब 25 लाख निवेशकों का ₹2,000 करोड़ का डिविडेंड इन्वेस्टर एजुकेशन एंड प्रोटेक्शन फंड अथॉरिटी (IEPFA) के पास बेकार पड़ा है यानी इस पर किसी ने दावा नहीं किया है।

माना जा रहा है कि जिन लोगों के पास फिजीकल यानी कागज के तौर शेयर रहा है, उनका बिना दावे वाला डिविडेंड पड़ा हुआ है। अब शेयर डिमैट के तौर पर रहता है। शेयर और कमोडिटी बाजार के रेगुलेटर सेबी ने 31 मार्च 2019 तक सभी फिजिकल शेयरों के डिमैट शेयर में बदलने की डेडलाइन तय की है। अगर 31 मार्च तक डिमैट शेयर में बदलाव नहीं किया गया  तो शेयर बेकार मान लिया जाएगा।

जहां तक बात इन्वेस्टर एजुकेशन एंड प्रोटेक्शन फंड अथॉरिटी (IEPFA) की है तो इसकी स्थापना 7 सितंबर 2016 को इस फंड के इस्तेमाल पर नजर रखने के लिए की गई थी। आपको बता दें कि इस फंड बिना दावे वाले डिविडेंड, बेकार पड़े मैच्योर्ड एफडी, डिबेंचर्स बगैरह रखे जाते हैं और इसका इस्तेमाल लोगों को बचत, निवेश के प्रति जागरूक करने में किया जाता है। हालांकि, इस फंड में जिन निवेशकों का पैसा रखा जाता है वो दावा करके ले भी सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें इन प्रकियाओं को अपनाना होगा- 

>IEPFA में रखे पैसों पर दावा कैसे करें: 
1- इन्वेस्टर एजुकेशन एंड प्रोटेक्शन फंड अथॉरिटी (IEPFA) की वेबसाइट पर जाकर इस संबंध में मौजूद आवेदन फॉर्म भरें
2-अथॉरिटी को इन्डेम्निटी बॉन्ड के साथ जरूरी कागजात जमा करें 
3-क्लेम फॉर्म कंपनी से वेरिफाइड होनी चाहिए, कंपनी की रिपोर्ट के आधार पर अथॉरिटी डिविडेंड के पैसे जारी कर देगा


(('बिना प्रोफेशनल ट्रेनिंग के शेयर बाजार जरूर जुआ है'
बचत, निवेश संबंधी beyourmoneymanager के लेख


Plz Follow Me on: 

कोई टिप्पणी नहीं