HDFC से होम लोन लेना अब बहुत महंगा हो गया

रिजर्व बैंक द्वारा एक अगस्त को रेपो रेट में चौथाई प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद बैंक और लोन देने वाली कंपनियां कर्ज की दरों में इजाफा कर रहे हैं। इसी सिलसिले में होन लोन देने वाली कंपनी एचडीएफसी ने कर्ज की दरों में 0.20 प्रतिशत का इजाफा कर दिया है।  नई दरें एक अगस्त से लागू हो गईं हैं। 
कंपनी पुरुष लोन ग्राहकों से अब ₹30 लाख तक के होम लोन के लिए 8.75 प्रतिशत सालाना ब्याज वसूलेगी, जबकि महिला लोन ग्राहकों से इतने ही लोन पर 8.70 प्रतिशत सालाना ब्याज वसूलेगी। वहीं ₹30 लाख से अधिक के होम लोन पर अब पुरुष ग्राहकों को जहां 8.85 प्रतिशत सालाना ब्याज देना होगा, जबकि महिला ग्राहकों को 8.80 प्रतिशत सालाना ब्याज देना होगा। आपको बता दूं कि महंगाई का हवाला देते हुए रिजर्व बैंक ने एक अगस्त को रेपो रेट चौथाई प्रतिशत बढ़ाकर 6.25 प्रतिशत कर दिया था।

रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद और एचडीएफसी से पहले लोन महंगा करने वालों में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, कोटक महिंद्रा बैंक और कर्नाटका बैंक ने अपने-अपने MCLR (Marginal Cost of Funds based Lending Rate, धनराशि आधारित उधार दर, निधि आधारित उधार दर,कोष आधारित उधार दर) में 0.05-0.10 प्रतिशत का इजाफा कर दिया था। यूनियन बैंक ने एक साल का एमसीएलआर 0.10 प्रतिशत बढ़ाकर 8.55 प्रतिशत कर दिया जबकि कोटक महिंद्रा बैंक ने एक महीने और तीन महीने का एमसीएलआर 0.05 प्रतिशत बढ़ाकर क्रमश: 8.20 प्रतिशत और 8.55 प्रतिशत कर दिया। 

कोई टिप्पणी नहीं