HDFC ने होम लोन महंगा कर दिया, जानिए अब कितना देना होगा ब्याज

होम लोन देने वाली दिग्गज कंपनी एचडीएफसी यानी हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन ने आरपीएलआर यानी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट में 0.20 प्रतिशत का इजाफा करते हुए इसे 16.35 प्रतिशत कर दिया है। कंपनी ने  लोन रेट्स तय करने की नई व्यवस्था एमसीएलआर लागू होने और दिसंबर 2013 के बाद आरपीएलआर में पहली बार बढ़ोतरी की है। नई दरें एक अप्रैल से लागू हो गईं हैं। 

कंपनी ने बताया कि इस फैसले से अब ₹30 लाख से अधिक का होम लोन 0.20 प्रतिशत जबकि इससे कम रकम का होम लोन और प्रायोरिटी सेक्टर लोन 0.05 प्रतिशत महंगा हो जाएगा। एचडीएफसी का आरपीएलआर दिसंबर 2013 में 16.75 प्रतिशत की ऊंचाई से घटकर 16.15 प्रतिशत पर आ गया था। लेकिन, 0.20 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद यह 16.35 प्रतिशत हो गया है।

एचडीएफसी द्वारा आरपीएलआर में इजाफा किये जाने के बाद ₹30 लाख से ₹75 लाख तक के होम लोन के लिए 8.40 प्रतिशत के बजाय अब 8.60 प्रतिशत सालाना ब्याज देना होगा, जबकि ₹75 लाख से अधिक के होम लोन पर 8.50 प्रतिशत के बजाय 8.70 प्रतिशत ब्याज देना होगा। वहीं ₹30 लाख से कम के होम लोन के लिए अब ग्राहकों को 8.40 प्रतिशत के बदले 8.45 प्रतिशत का सालाना ब्याज देना होगा। हालांकि, महिला होम लोन ग्राहकों को सभी होम लोन पर 0.05 प्रतिशत की छूट जारी रहेगी।

कंपनी ने कहा है कि पिछले साल अक्टूबर से उसके फंडिंग लागत में इजाफा होने की वजह से रेट बढ़ाना पड़ा है। कंपनी के मुताबिक, जुलाई 2017 से अब तक 10 साल का सरकारी बॉन्ड यील्ड 1 प्रतिशत बढ़ चुका है। हालांकि, फरवरी-मार्च के बाद यील्ड में कमी आई है लेकिन यह अब भी काफी अधिक है।  

कंपनी के सीईओ केकी मिस्त्री का मानना है कि आरपीएलआर में इस बढ़ोतरी के बाद कंपनी के मार्जिन को 2.20-2.35 प्रतिशत  के दायरे में रखना आसान होगा, जो कि कंपनी के 10 साल से अधिक के ऐतिहासिक औसत के बराबर है। 

रिजर्व बैंक ने हालांकि, प्रमुख दरों को जस का तस रखा है,लेकिन दिग्गज कंपनियों और बैंकों द्वारा लोन को महंगा किए जाने का साफ संकेत है कि आने वाले दिनों में लोन सस्ता नहीं रहने वाला है। इससे पहले एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और यस बैंक भी एमसीएलआर पर आधारित लोन की दरों में इजाफा कर चुका है। 


(('बिना प्रोफेशनल ट्रेनिंग के शेयर बाजार जरूर जुआ है'
((शेयर बाजार: जब तक सीखेंगे नहीं, तबतक पैसे बनेंगे नहीं! 
((जानें वो आंकड़े-सूचना-सरकारी फैसले और खबर, जो शेयर मार्केट पर डालते हैं असर
म्युचुअल फंड के बदल गए नियम, बदलाव से निवेशकों को फायदा या नुकसान, जानें विस्तार से  
((फाइनेंशियल प्लानिंग (वित्तीय योजना) क्या है और क्यों जरूरी है?
((ये दिसंबर तिमाही को कुछ Q2, कुछ Q3 तो कुछ Q4 क्यों बताते हैं ?
((कैसे करें शेयर बाजार में एंट्री 
((सामान खरीदने जैसा आसान है शेयर बाजार में पैसे लगाना
((खुद का खर्च कैसे मैनेज करें? 
(बच्चों को फाइनेंशियल एजुकेशन क्यों देना चाहिए पर हिन्दी किताब- बेटा हमारा दौलतमंद बनेगा)
((मेरा कविता संग्रह "जब सपने बन जाते हैं मार्गदर्शक"खरीदने के लिए क्लिक करें 

(ब्लॉग एक, फायदे अनेक

Plz Follow Me on: 
((निवेश: 5 गलतियों से बचें, मालामाल बनें Investment: Save from doing 5 mistakes 

कोई टिप्पणी नहीं