अमेरिका में 0.25% ब्याज बढ़ने का आसार, फेडरल रिजर्व की बैठक आज से



अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की प्रमुख दर पर दो दिनों की बैठक आज से शुरू हो रही है। बैठक में ब्याज बढ़ता या नहीं, इसका फैसला बुधवार को आएगा, लेकिन इससे पहले जानकार इस बैठक में ब्याज दर बढ़ने की संभावना जता रहे हैं। आपको बता दूं कि फेडरल रिजर्व के नए चेयरमैन जेरोम पॉवेल की अगुआई में पहली बैठक है। बैठक के बाद पॉवेल संवाददाताओं के सवालों का जवाब भी देंगे।

माना जा रहा है कि हर साल ब्याज दरों में बढ़ोतरी की रफ्तार पहले तय लक्ष्य के मुकाबले ज्यादा रहेगी। अभी तक ब्याज दर में हर साल तीन बढ़ोतरी का लक्ष्य रखा गया है लेकिन पॉवेल के आने के बाद हो सकता है कि हर साल चार बढ़ोतरी हो।

फेडरल रिजर्व की 30-31 जनवरी की बैठक के मिनट्स के सारे संकेत आने वाले दिनों में ब्याज दरों में बढ़ोतरी और इकोनॉमी ग्रोथ में सुधार की तरफ इशारा किया गया था। 30-31 जनवरी की बैठक में फेडरल रिजर्व ने ब्याज दर को जस का तस रखा था। 

फेडरल रिजर्व ने ब्याज बढ़ाने के लिए कुछ शर्त तय कर रखा है। उसमें से महंगाई दर का 2 प्रतिशत तक बढ़ना, इकोनॉमी ग्रोथ में तेजी और श्रम बाजार में मजबूती। फेडरल रिजर्व की ताजा बैठक के मिनट्स में माना गया है कि मध्यम अवधि में महंगाई दर अपने लक्ष्य 2 प्रतिशत तक पहुंच सकती है जबकि बेरोजगारी की दर कम हो सकती है और मजदूरों की पारिश्रमिक बढ़ सकती है। मिनट्स में साथ ही अमेरिकी इकोनॉमी पर भी भरोसा जताया गया है। 2017 में महंगाई दर 1.5 प्रतिशत के करीब थी लेकिन 2018 में इसमें तेजी से बढ़ोतरी की संभावना है। 

फेडरल रिजर्व के सदस्यों को उम्मीद है कि 20, 21 मार्च की बैठक में ब्याज दर 0.25 प्रतिशत बढ़ाते हुए उसे 1.5-1.75 प्रतिशत किया जा सकता है। 

(('बिना प्रोफेशनल ट्रेनिंग के शेयर बाजार जरूर जुआ है'
((शेयर बाजार: जब तक सीखेंगे नहीं, तबतक पैसे बनेंगे नहीं! 
((जानें वो आंकड़े-सूचना-सरकारी फैसले और खबर, जो शेयर मार्केट पर डालते हैं असर
म्युचुअल फंड के बदल गए नियम, बदलाव से निवेशकों को फायदा या नुकसान, जानें विस्तार से  
((फाइनेंशियल प्लानिंग (वित्तीय योजना) क्या है और क्यों जरूरी है?
((ये दिसंबर तिमाही को कुछ Q2, कुछ Q3 तो कुछ Q4 क्यों बताते हैं ?
((कैसे करें शेयर बाजार में एंट्री 
((सामान खरीदने जैसा आसान है शेयर बाजार में पैसे लगाना
((खुद का खर्च कैसे मैनेज करें? 
(बच्चों को फाइनेंशियल एजुकेशन क्यों देना चाहिए पर हिन्दी किताब- बेटा हमारा दौलतमंद बनेगा)
((मेरा कविता संग्रह "जब सपने बन जाते हैं मार्गदर्शक"खरीदने के लिए क्लिक करें 

(ब्लॉग एक, फायदे अनेक

Plz Follow Me on: 
((निवेश: 5 गलतियों से बचें, मालामाल बनें Investment: Save from doing 5 mistakes 

कोई टिप्पणी नहीं