लोन महंगा होना फिर से शुरू हो गया, एक्सिस बैंक ने शुरुआत कर दी

बैंकों ने अभी तक रिजर्व बैंक द्वारा प्रमुख दरों में कटौती का पूरा फायदा भी लोन ग्राहकों को नहीं दिया और अब कर्ज की दरों में बढ़ोतरी भी शुरू कर दी। इसकी शुरुआत देश के तीसरे सबसे बड़े निजी बैंक एक्सिस बैंक ने इसकी शुरुआत कर दी है।  तो अगर आप एक्सिस बैंक से लोन लेने जा रहे हैं तो ब्याज दर पर नजर डाल लीजिएगा। बैंक ने एमसीएलआर (marginal cost of funds based lending rate ) में 0.05 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है। बैंक के इस कदम से लोन महंगा हो जाएगा।  

एक्सिस बैंक का यह कदम हैरान करने वाला है। हैरान करने वाला इसलिए,क्योंकि एक तो रिजर्व बैंक अभी भी ब्याज दरों में बढ़ोतरी के लेकर कोई संकेत नहीं दिया है और दूसरा कि देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ने कुछ समय पहले अपने कर्ज देने की पुरानी रेट व्यवस्था बेस रेट में 0.30 प्रतिशत की कटौती की थी। 

एक्सिस बैंक ने सभी अवधियों के लिए एमसीएलआर में 0.05 प्रतिशत की कटौती की है। नई दरें आज से लागू हो जाएंगी। बैंक ने कहा, 'अब होम लोन और अन्‍य जरूरी प्रोडक्‍ट्स पर 8.30 फीसदी का इंटरेस्‍ट रेट लगेगा।'

लोन का इंटरेस्‍ट रेट तय करने के लिए आरबीआई ने अप्रैल 2016 से इसकी शुरुआत की। एमसीएलआर के तहत बैंक ब्याज दर तय कर सकते हैं, जो लोन चुकाने के लिए बाकी सालों पर निर्भर करेगी। एसबीआई का एक साल का MCLR 7.95% और तीन साल के लिए 8.10% है।


Plz Follow Me on: 

कोई टिप्पणी नहीं