भारत में जल्द मुमकिन होगी एक्सचेंज के जरिये हाजिर (स्पॉट) सोने की खरीद-बिक्री करना

अगर अभी आप हाजिर में सोना खरीदने या बेचने जाते हैं तो आपको जूलरी के यहां जाना पड़ता है। इसके लिए अभी तक हमारे यहां कोई एक्सचेंज नहीं है, जहां पर नियमों के मुताबिक, जूलरी, रिटेलर्स, रिफाइनर्स और बैंक फिजीकल सोने की खरीद-बिक्री कर सकें। 

अभी हमारे यहां मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) और नेशनल कमोडिटी और डेरिवेटिव्ज एक्सचेंज (एनसीडीईएक्स) तो हैं लेकिन इन पर केवल फ्यूचर गोल्ड में कारोबार होता है, स्पॉट फिजीकल गोल्ड में नहीं। एक्सचेंज के जरिये स्पॉट फिजीकल गोल्ड में ट्रेडिंग का मतलब हुआ कि आपने कैश दिया और सोना लिया  या फिर आपने सोना बेचा और हाथों-हाथ उसके पैसे ले लिये और ये सारा कुछ एक्सचेंज के जरिये हुआ। चीन में एक्सचेंज के जरिये जूलरी, रिटेलर्स, रिफाइनर्स और बैंक को फिजीकल सोने की खरीद-बिक्री करने की सुविधा मिली हुई है। 

अब भारत में वैश्विक स्वर्ण परिषद (World Gold Council-WGC) समर्पित स्पॉट गोल्ड एक्सचेंज के लिए सक्रिय हुआ है। काउंसिल ने एक कमिटी गठित करने की बात कही है जो भारत में अगले एक से डेढ़ साल में स्पॉट गोल्ड एक्सचेंज की स्थापना में मदद करेगी। एक्सचेंज का कहना है कि इससे सोने की मानक कीमत को लेकर एकरूपता और सोने के हाजिर बाजार में पारदर्शिता आने की उम्मीद है। पूरी संभावना है कि इस साल के अंत तक यह कमिटी गठित हो जाएगी। भारत सरकार ने 2015 में स्पॉट गोल्ड एक्सचेंज की स्थापना के बारे पहली बार सोचा था। 

कोई टिप्पणी नहीं