महिलाओं को कहां-कहां मिल रहा है सस्ता होम लोन?

(महिला के नाम पर, निवेश के अंजाम पर;  साभार- बिजनेस स्टैंडर्ड)
पूरी दुनिया 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाती है ऐसे में इस बात पर ध्यान दिया जाना बेहद जरूरी है कि  महिलाएं वित्तीय सक्षमता के किस स्तर पर पहुंच चुकी हैं। वित्तीय क्षेत्र की कंपनियां अपने उन योजनाओं और सेवाओं के बारे में जोर-शोर से प्रचार करेंगी जो विशेषतौर पर महिलाओं पर केंद्रित हैं। ऐसे मौके पर यह अच्छा मौका होता है कि हम इस बात का मूल्यांकन करें कि ये योजनाएं स्त्री-पुरुष के फर्क से इतर रहने वाली योजनाओं के मुकाबले कोई अतिरिक्त वैल्यू की पेशकश करती हैं या नहीं।

कर्ज:
कई बैंक और गैर-बैकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी) महिलाओं को कम ब्याज दर पर ऋण की पेशकश करती हैं। बैंकबाजार डॉट कॉम के मुख्य कार्याधिकारी (सीईओ) आदिल शेट्टïी कहते हैं, 'कर्ज देते समय इस बात का कोई फर्क नहीं पड़ता है कि कर्ज लेने वाली महिला चाहे वह पहली बार आवेदन कर रही हो या वह कोई पेशेवर हो।' अगर 50 लाख रुपये का कर्ज 20 साल के लिए लिया गया है और उसकी ब्याज दर 9.50 फीसदी है तब 50 आधार अंकों की ब्याज दर छूट 46,606.56 रुपये की मासिक किस्त को कम कर 44,986.30 रुपये कर देती है। पूरे 20 साल की अवधि के लिए ब्याज खर्च में 3.88 लाख रुपये की कमी आएगी। महिलाओं के सशक्तीकरण के लक्ष्य के साथ ही कई सरकारी बैंक शिक्षा ऋण पर महिलाओं को 0.5-1 फीसदी तक की छूट की पेशकश करते हैं। मिसाल के तौर पर भारतीय स्टेट बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा छात्राओं को 0.5 फीसदी सस्ती शिक्षा ऋण की पेशकश करते हैं। कुछ बैंक महिलाओं को सोने के गहने खरीदने के लिए भी कर्ज की पेशकश करते हैं। मिसाल के तौर पर बैंक ऑफ इंडिया की 'स्टार महिला गोल्ड लोन स्कीम' है। कुछ बैंक महिला उद्यमियों को पूंजी मुहैया कराने के लिए भी कर्ज की पेशकश करते हैं

कार्ड:

बैंक भी ऐसे कार्ड की पेशकश करते हैं जो महिलाओं से जुड़ी जरूरतों को पूरा करते हैं। मिसाल के तौर पर एचडीएफसी बैंक का सॉलिटेयर प्रीमियम वूमेन्स क्रेडिट कार्ड रेंज 75,000 रुपये की खरीद पर हर छह महीने में 1,000 रुपये का  शॉपिंग वाउचर भी देता है। महिलाओं के लिए खासतौर पर डेबिट कार्ड भी ऐसे डिजाइन किया जाता है जिनमें ज्यादा रिवॉर्ड अंक और छूट के कूपन होते हैं। वे एक दिन में 40,000 रुपये तक नकद पैसे निकालने की पेशकश करते  हैं जिसमें शॉपिंग के लिए अधिकतम 1 लाख रुपये तक की सीमा होती है। इसके अतिरिक्त एचडीएफसी बैंक 5 लाख रुपये तक का मुफ्त जीवन बीमा कवर की पेशकश करती है और पहले साल के लिए लॉकर फीस पर 50 फीसदी की छूट देती है।

बचत खाता:
कुछ बैंकों मसलन ऐक्सिस बैंक, आईडीबीआई और आईसीआईसीआई बैंक महिलाओं को शून्य बैलेंस सुविधाएं भी देते हैं जो सेवाएं अमूमन बैंक केवल कॉरपोरेट कर्मचारी के सैलरी अकाउंट के लिए ही देते हैं। कुछ दूसरे बैंक मसलन इंडसइंड बैंक स्टैंडर्ड लॉकर की पहले साल की फीस पर 25 फीसदी छूट की पेशकश करते हैं और इसके
अलावा दरवाजे पर बैंकिंग सेवाएं देने (कैश या चेक लेने, कैश या डिमांड ड्राफ्ट की डिलिवरी आदि सेवाएं), भारत में किसी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालने और हर महीने एक अंतरराष्ट्रीय एटीएम से बिना किसी शुल्क के पैसे निकालने की सेवाएं देते हैं। फेडरल बैंक अपने महिला मित्र के खाते में मुफ्त एनईएफटी और आरटीजीएस ट्रांसफर की अनुमति देता है। शेट्टïी के मुताबिक महिला से जुड़े आवास ऋण की खूब मांग की जाती है। महिलाओं से जुड़ी ज्यादातर योजनाएं लागत बचत की पेशकश करने के साथ अतिरिक्त सेवाएं भी देती हैं। महिलाओं पर आधारित योजनाओं का विकल्प अपनाने से पहले शोध कर लें।

जीवन बीमा:

कुछ जीवन बीमाकर्ता कम प्रीमियम के साथ महिला ग्राहकों को आकर्षित करने की कोशिश करते हैं। श्रीराम लाइफ इंश्योरेस के प्रबंध निदेशक और सीईओ मनोज जैन का कहना है, 'हम महिलाओं को यह सुझाव देते हैं कि वे महिलाओं से जुड़ी पॉलिसी खरीदने पर ही विचार करें क्योंकि महिलाओं वाली विशेष पॉलिसी में लागत का फायदा होगा।' मिसाल के तौर पर एक 35 साल की महिला से 33 साल के पुरुष के बराबर का प्रीमियम वसूला जाएगा क्योंकि महिलाओं की जीवन प्रत्याशा पुरुषों के मुकाबले ज्यादा होती है।' 40 वर्ष की महिला अपने समान उम्र के पुरुष के मुकाबले कम प्रीमियम की भुगतान करती है। प्रीमियम पर छूट 10 फीसदी तक होती है।  घरेलू स्तर पर योगदान देने वाली कार्यशील महिलाओं को अपने लिए एक पर्याप्त जीवन बीमा खरीदने की जरूरत होती है और क्योंकि यहसस्ता होता है इसलिए इसे खरीदने के लिए भी प्रोत्साहन बढ़ता है।

बीमा कवर:

सबके लिए स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी भी जरूरी है। महिलाओं से जुड़े स्वास्थ्य कवर में प्रीमियम पर छूट की पेशकश नहीं होती है लेकिन इसमें बीमारी को कवर किया जाता है और कुछ सेवाओं की पेशकश की जाती है जो उनके लिए बेहतर हो सकता है। टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस की वेलश्योरेंस पॉलिसी महिलाओं से जुड़ी विशेष पॉलिसी केतहत कॉस्मेटिक्स सर्जरी भी कवर करता है। टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस के अध्यक्ष (बीमा) एम रविचंद्रन कहते हैं, 'बहुत कम महिलाएं स्वास्थ्य बीमा और इससे संबंधित योजनाएं लेती हैं क्योंकि भारतीय घरों में महिलाएं इनबातों का फैसला नहीं करती हैं। वित्त्तीय योजनाओं को खरीदने का फैसला अक्सर उनके पिता या पति करते हैं। हमइस पर जोर शोर से काम कर रहे हैं ताकि नई जरूरतों को पूरा करने के लिए हम अपने पोर्टफोलियो में बदलाव लाएं। हमने वेलश्योरेंस वूमन प्रोडक्ट में अतिरिक्त फायदे को शामिल करने की योजना बनाई है जिससे ज्यादा लागत के फायदे की पेशकश की जा सके।'

मातृत्व कवर:

ज्यादातर सामूहिक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की पेशकश करने वाली बड़ी कंपनियां मातृत्व कवर की पेशकश भी करती हैं। हालांकि मातृत्व लाभ की भी एक सीमा है जो 35,000-50,000 रुपये के दायरे में रह सकता है। इस लागत को सही तरीके से कवर करने के लिए कई महिलाएं स्वास्थ्य बीमा योजना का विकल्प चुनती हैं जिसमें मातृत्व से जुड़े कवर का खर्च भी शामिल है। हालांकि इन योजनाओं के साथ मातृत्व कवरेज 2-4 सालों की इंतजार की अवधि के साथ भी मिलता है। इस तरह की पॉलिसी अविवाहित महिला या तुरंत शादी करने वाली महिलाओं के लिए भी उपयुक्त होगा जो कुछ साल बाद ही गर्भवती होना चाहती हैं। आप इस योजना की लागत पर विचार करें। एक 35 साल की महिला के लिए 3 लाख रुपये के कवर वाली स्वास्थ्य योजना की लागत अमूमन 3,000-4,000 रुपये प्रति वर्ष होता है। जब यही पॉलिसी मातृत्व को भी कवर करती है तब प्रीमियम दोगुने से ज्यादा हो जाता है  मसलन 8,000-9,000 रुपये प्रति वर्ष।

गंभीर बीमारी की योजना:

बजाज अलायंज जनरल इंश्योरेंस महिलाओं के लिए गंभीर बीमारी के लिए भी पॉलिसी की पेशकश करता है। इसके वूमेन स्पेसिफिक क्रिटिकल इलनेस पॉलिसी के तहत महिलाओं से जुड़े कैंसर, पैरालाइसिस या मल्टी ट्रॉमा को भी कवर किया जाता है। यह 2 लाख रुपये तक की बीमित राशि के साथ उपलब्ध होता है। महिलाओं से जुड़ी बीमारी के लिए कवर को राइडर के तौर पर भी खरीदा जा सकता है। कुछ लोगों को महिलाओं से जुड़ी पॉलिसी आकर्षक लग सकती है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसकी भी सीमाएं हैं। इसलिए महिलाओं से जुड़ी बीमारी को कवर करने वाली योजना के बजाय ऐसी पॉलिसी का विकल्प चुने जिसमें अधिकतम बीमारियों को कवर किया जाता हो। महिलाओं के लिए विशेषतौर पर पेश की गई पॉलिसी पर आंख मूंदकर भरोसा करने के बजाय उसकी तुलना बाजार में उपलब्ध दूसरी पॉलिसी से करें जो विशेषतौर पर महिला-पुरुष के टैग में न बंधा हो। महिलाओं से जुड़ी पॉलिसी भी तभी खरीदें जब उसकी बेहतर वैल्यू मिल रही हो।

((क्या करें महिलाएं, अगर निवेश और फाइनेंस की बेसिक जानकारी ना हो ?   
((महिलाओं को क्यों सीखना चाहिए निवेश और फाइनेंस की बेसिक्स 



Plz Follow Me on: 

3 टिप्‍पणियां

  1. Helo,
    मैं Blenda कोनोली, उधारदाताओं

    व्यक्तिगत ऋण
    एक जीवन भर का व्रत अवसर।
    आप एक ऋण के लिए सही दूर की जरूरत है

    अपने कर्ज का भुगतान करने के लिए, या आप

    बढ़ाने के लिए ऋण की जरूरत है

    अपने वाणिज्यिक?
    आप द्वारा अस्वीकार कर दिया गया है
    बैंकों और अन्य संस्थानों को आर्थिक रूप से?
    आप एक ऋण के एकीकरण की जरूरत है

    या ग्रहणाधिकार प्रतिज्ञा?
    फिर से देख रहे हैं क्योंकि हम यहाँ हैं

    अपनी समस्याओं के सभी आर्थिक रूप से बनाने के लिए

    एक मामले में पिछले है। हमें

    व्यक्तियों के लिए धन उधार दे
    कौन है, आर्थिक रूप से मदद की जरूरत है जो

    बुरा क्रेडिट है या

    पैसे की जरूरत है
    बिलों का भुगतान करने के लिए, में निवेश करने के लिए

    2% के स्तर पर वाणिज्य। मैं महू

    सूचित करने के लिए इस माध्यम का उपयोग

    आप हम सहायता प्रदान करते हैं कि

    यकीन किया जाए और प्राप्तकर्ता और होगा

    loan.So संपर्क पेशकश करने को तैयार

    आज हमें ई-मेल के माध्यम से:
    (Blendaconnollyloanfirm@gmail.com)
    डाटा उधारकर्ताओं
    1) पूरा नाम:

    ..............................

    ............... ..........
    2) देश: ..............................

    ................ ........... ..
    3) पता: ..............................

    ................ ............
    4) देश: ..............................

    ................ ................
    5) लिंग:

    ..............................

    ................ .............. ....
    6) विवाह की स्थिति:

    ..............................

    ............... ....
    7) कार्य:

    ..............................

    ................ .. .....
    😎 संख्या फ़ोन:

    ..............................

    ................ ..
    9) हालांकि कार्यस्थल में ब्यूरो:

    .....................
    10) मासिक आय:

    ..............................

    ...............
    11) ऋण राशि की आवश्यकता:

    .............................. .......
    12) अवधि ऋण:

    ..............................

    ............... ...
    13) ऋण भत्ते:

    ..............................

    ..............
    14) धर्म: ..............................

    ................ ..... .....
    15) इससे पहले कि आप विनती कर रहे हैं

    ........................ .........
    धन्यवाद,
    Blenda

    जवाब देंहटाएं
  2. प्रिय महोदय / महोदया, "दो दिन के अंदर के रूप में संभव के रूप में लोन", एक्स-मास लोन, "हाउस लोन, बिजनेस लोन 2% ब्याज दर पर। इच्छुक व्यक्ति ऋण अधिकारी से ई-मेल के माध्यम से नीचे की जानकारी के साथ संपर्क करें:" ,

    पहला नाम:.....
    अंतिम नाम:......
    देश: .......
    फ़ोन नंबर:.....
    OCCUPATION: ......
    आयु: .............
    लिंग:......
    वैवाहिक स्थिति:......
    ऋण राशि की आवश्यकता: ......
    मासिक आय......
    ऋण अवधि: ......
    ईमेल: hannahzaraloancompany@gmail.com, धन्यवाद और गॉड ब्लेस, सादर

    जवाब देंहटाएं
  3. (Purityloancompany@gmail.com)

    हैलो श्रीमती शुद्धता उपहार, एक ऋणदाता ऋण के लिए वैध और विश्वसनीय ऋण है
    एक नियम और शर्तों में 2% ब्याज दर पर स्पष्ट और समझने योग्य। से
    यूएस $ 12,000 से $ 8,000,000, केवल यूरो और पाउंड। मैं व्यवसाय ऋण देता हूं,
    बिलों का भुगतान करने के लिए व्यक्तिगत ऋण, छात्र ऋण, कार ऋण और ऋण। अगर तुम
    एक loana2 की जरूरत है
       आपको सीधे मुझसे संपर्क करने के लिए करना है
    इन: (purityloancompany@gmail.com)
    भगवान आपका भला करे।
    निष्ठा से,
    श्रीमान: शुद्धता उपहार
    ईमेल: (purityloancompany@gmail.com)

    नोट: सभी प्रतिक्रियाएं भेजी जानी चाहिए: (purityloancompany@gmail.com)

    जवाब देंहटाएं