कर्ज हुआ सस्ता, आप ऐसे उठाएं फायदा

रिजर्व बैंक ने 29 सितंबर की पॉलिसी बैठक में रेपो रेट में 0.50% की कटौती कर बैंक, इंडस्ट्री के साथ-साथ आम लोगों को भी खुश कर दिया। इस साल जनवरी से लेकर अब तक रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 1.25% की कमी की है। हालांकि ये अलग बात है कि बैंक अभी इस कटौती का पूरा फायदा लोन ग्राहकों को नहीं दे पाए हैं।

((ब्याज दरों में कटौती का इकोनॉमी, आम लोगों के लिए मायने 
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/09/blog-post_35.html

रेपो रेट में कटौती के बाद बैंक कर्ज सस्ता कर रहे हैं, लेकिन अब सस्ते होते कर्ज का फायदा उठाने की बारी आपकी है।

आप के लिए क्या हो सही एक्शन प्लान: 

-अगर आप होम लोन या ऑटो लोन लेने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए किसी बैंक से संपर्क करने से पहले कुछ दिन और ठहर जाइए। स्टेट बैंकर समेत कई सारे बैंक ने कर्ज सस्ते कर दिए हैं और जल्द ही कुछ और बैंक इसकी घोषणा करने वाले हैं।

ऐसे में आप अपने बजट के घर की तलाश कीजिए, लोन के लिए जरूरी कागजात तैयार रखिए और फिर पूरी तैयारी के साथ बैंक से लोन के बारे में बात कीजिए। इसके लिए किसी एक बैंक से बात करने के बजाय कई बैंक से बात करना ज्यादा फायदेमंद होगा। जहां आपको सबसे सस्ता पड़े वहीं से लोन लें।

((बैंक घटा रहे हैं बेस रेट, जानिए कहां मिलेगा सबसे सस्ता कर्ज 
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/10/blog-post_45.html

-लोन की दरों में आ रही कमी मौजूदा ग्राहकों के लिए भी फायदा उठाने का मौका है। सस्ते होते कर्ज से होम लोन मार्केट में संभावित बढ़ती प्रतिस्पर्धा की वजह से सारे बैंक अपने मौजूदा लोन ग्राहकों को रेट में कटौती का पूरा फायदा देने की कोशिश करेंगे। ऐसे में ब्याज दरों में संशोधन के बाद आप अपने बैंक से जरूर बात करें और पता करें कि मौजूदा लोन ग्राहकों को वो किस तरह से फायदा दे रहे हैं। अगर आपका बैंक आपको रेट कटौती का
फायदा नहीं दे रहा है तो आप उन बैंकों की लोन ट्रांसफर पॉलिसी की जांच करें जिन्होंने लेंडिंग रेट्स में कमी की है।

-मौजूदा निवेश की समीक्षा करें। अगर आप बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसे जमा करते हैं तो आपके लिए इसकी समीक्षा करने का वक्त है। लेंडिंग रेट्स में कमी के साथ बैंक डिपॉजिट्स रेट्स भी कम कर रहे हैं। जाहिर है ऐसे में आपको आपके एफडी पर कम रिटर्न मिलेगा। ऐसे में आप अपना पैसा वहां निवेश करें जहां ज्यादा रिटर्न की उम्मीद है। इक्विटी मार्केट, म्युचुअल फंड जैसे साधनों में भी निवेश का विकल्प आप तलाश सकते हैं, हालांकि ये बाजार आधारित साधन हैं, तो इसमें निवेश करने में जोखिम भी है।

((छोटी बचत के फायदे कम करेगी सरकार 
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/09/blog-post_82.html

- ड्रीम कार लेने का समय। फेस्टिव सीजन हो और कर्ज सस्ता मिल रहा हो, तो भला अपनी ड्रीम कार का सपना कौन पूरे नहीं करना चाहेगा। आप भी अगर कार लेना चाह रहे हों, तो बैंक में जाकर ऑटो लोन के बारे में जरूर
बात करें। साथ ही डिस्काउंट ऑफर और सीजन कार सेल्स का भी फायदा जरूर उठाएं।

कोई टिप्पणी नहीं