SEBI निवेश की आदत जानने के लिए सर्वे करेगा, सहयोग की अपील

पूंजी बाजार नियामक सेबी ने देशभर निवेशक सर्वे का फैसला किया है। सर्वे के जरिए वो  देश के अलग-अलग हिस्सों में व्यक्तियों और परिवारों की निवेश संबंधी आदतों का पता लगाएगा। नियामक ने लोगों से सर्वे में सहयोग करने की अपील की है। इस सर्वे की जिम्मेदारी नील्सन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को सौंपा गया है। कंपनी अलग-अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आंकड़े जुटाएगी।

सेबी ने एक सार्वजनिक घोषणा में कहा सर्वे में शामिल व्यक्ति के
जवाब को गोपनीय रखा जाएगा। पूंजी बाजार नियामक ने सेबी निवेशक सर्वे 2015 से पहले बचत और निवेश के पैटर्न का पता लगाने के लिए तीन और सर्वे किए हैं।

पिछला सर्वे NCAER ने जनवरी 2012 में जारी किया था। इसमें में पाया गया था कि बाजार में निवेश करने वाले 32% परिवार अपने मित्रों और पारिवारिक सदस्यों पर निर्भर करते हैं। सर्वेक्षण में यह भी दिखाया गया कि 35% निवेशकों ने इसलिए निवेश किया कि उन्होंने अखबारों में कुछ पढ़ा या मीडिया में कुछ देखा।

देश के सिर्फ 67% निवेशक अनौपचारिक परामर्श प्रणाली पर भरोसा करते हैं जबकि सिर्फ एक तिहाई लोग हैं जो निवेश के लिए औपचारिक परामर्श प्रणाली पर निर्भर हैं। सेबी अध्यक्ष यू के सिन्हा ने हाल ही में कहा था कि इस स्थिति में बदलाव की जरूरत है और पारिवारिक बचत का बड़ा हिस्सा वित्तीय बाजारों में लाया जाना चाहिए।


((IPO में कैसे निवेश करें 
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/09/ipo_15.html



कोई टिप्पणी नहीं