अब तक खरीफ फसलों की जोरदार बुआई, रकबा 26% बढ़ा

खरीफ फसलों की बुआई के मोर्चे से अच्छी खबर है। पिछले महीने की जोरदार बारिश और इस महीने मॉनसून की वापसी की वजह से देश में खरीफ फसलों की बुआई में उत्साहजनक प्रदर्शन देखने को मिल  रहा है।

कृषि मंत्रालय की मानें, तो 24 जुलाई तक देश में करीब 693 लाख 84 हजार हेक्टेयर में खरीफ फसलों की बुआई हुई है जबकि पिछले साल इस समय तक ये आंकड़ा 550 लाख 42 हजार  हेक्टेयर था। कुल मिलाकर पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले इस साल खरीफ फसलों की बुआई करीब 26% ज्यादा हुई है। साथ ही करीब औसत रकबा का करीब 66%  बुआई हो चुकी है।  

अबतक करीब 73 लाख हेक्टेयर में दलहन की बुआई हो चुकी है जो कि पिछले साल की इसी अवधि तक करीब 48 लाख हेक्टेयर में ही दलहन की बुआई हुई थी। इस दौरान तिलहन का रकबा करीब 108 लाख हेक्टेयर
से बढ़कर 143 लाख हेक्टेयर हो गया है।

जून में लॉन्ग पीरियड एवरेज से 13% से ज्यादा बारिश हुई। जुलाई के पहले हफ्ते में मॉनसून कुछ कमजोर हुआ, लेकिन अब ये वापसी  करता दिख रहा है। जून-सितंबर के दौरान फसलों की बुआई के  लिहाज से दक्षिण-पूर्व मॉनसून काफी महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि खरीफ फसलों के आधे से अधिक इलाके में समुचित सिंचाई व्यवस्था का अभाव है। जून-जुलाई में बुआई जहां पूरे जोर पर होती है वहीं अक्टूबर से फसलों की कटाई शुरू हो जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं