फाइनेंशियल सिक्योरिटी पर पहले साल में मोदी सरकार की बड़ी पहल

रोटी, कपड़ा और मकान इंसान की बुनियादी जरूरत मानी जाती है। लेकिन, इन जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है। और जब बात पैसों की आती है तो फाइनेंशियल इनक्लुजन और फाइनेंशियल सिक्योरिटी हमारे लिए काफी अहम हो जाते हैं।

अगर फाइनेंशियल इनक्लुजन और फाइनेंशियल सिक्योरिटी की बात करें तो मोदी सरकार का एक साल सराहनीय कहा जा सकता है। देश की आजादी के बाद गरीबी हटाओ, बेरोजगारी हटाओ, हर हाथ रोजगार की बातें तो खूब हुईं लेकिन शायद ही फाइनेंशियल इक्लुजन और फाइनेंशियल सिक्योरिटी को लेकर किसी सरकार ने मोदी सरकार जैसी गंभीरता का परिचय दिया हो।

बचत को लेकर हम भारतीय हमेशा से गंभीर रहे हैं लेकिन इन बचत से कैसे देश और खुद की समृद्धि को बढाया जाए, इस बारे में हम कम ही सोचते हैं। साथ ही, फाइनेंशियल सिक्योरिटी भी हमारे एजेंडे में शायद ही कभी पहले पायदान पर रहा हो।

पिछले एक साल में मोदी सरकार की शुरू की हुई प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) हो, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)हो, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) या फिर अटल पेंशन योजना (APY) आने वाले दिनों में लोगों के लिए काफी मददगार साबित होंगी। वहीं मोदी सरकार ने छोटे-छोटे बिजनेस करने वालों के लिए प्रधानमंत्री Mudra योजना की शुरुआत कर प्रशंसनीय काम किया है।

-प्रधानमंत्री जन धन योजना (Banking The Unbanked):
इसके तहत अब तक 15 करोड़ बैंक अकाउंट खोले जा चुके हैं जबकि 13 करोड़ से अधिक RuPay डेबिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं।

-Securing The Unsecured मुहिम के तहत शुरू की गई तीन  योजनाओं  (PMSBY), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना  (PMJJBY) और अटल पेंशन योजना (APY) के तहत योजना शुरू किए जाने के पहले हफ्ते में ही करीब 7 करोड़ लोग इनसे जुड़ चुके हैं।

रोज एक रुपए से भी कम बचाएं, अपना लाइफ इंश्योरेंस करवाएं, कैसे, जानने  के लिए क्लिक करें 
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/05/blog-post_11.html

कोई टिप्पणी नहीं